Loading...

shape shape shape shape
Before using these things in the market, definitely watch this video, otherwise you may lose your life.

बाजार के इन चीजों को उपयोग से पहले यह वीडियो देखे जरूर नहीं तो जा सकती है जान ।

 

बाजार के इन चीजों को उपयोग से पहले यह वीडियो देखे जरूर नहीं तो जा सकती है जान।

 
 
 
आज के नए एपिसोड में हम बताएँगे उन चीजों के बारे जिसको हम खाने में उपयोग करते है।  
आजकल बाजारों में बहुत सारी चीजे उपलब्ध है उसमे खाद्य वस्तुओ के उत्पाद जो भिन्न -भिन्न रूप में उपलब्घ है। उनमे उपयोग आने वाली चीजे जिससे यह उत्पाद बनाया गया है अधिकतर बनाते समय उत्पादों में मानव के स्वास्थ्य का ध्यान नहीं दिया जाता है। और कम्पनिया यह ध्यान देती है कि उत्पाद देखने में सुन्दर और खाने में स्वादिष्ट हो जबकि दोनों चीजों का स्वास्थ्य से कुछ लेना देना नहीं है। 
 
पढ़े लिखे समाज को कम से कम इतना जरूर जानना चाहिये कि जो हम चीज खा रहे वह हमारे शरीर के अंदर पहुंचकर अपना क्या प्राभव दिखायेगी। लेकिन यहां खेद का विषय यह है कि इससे सम्बन्धित जानकारी हर जगह उपलब्ध नहीं है और दूसरी बात यह है कि लग भाग 98 % लोग इसके प्रति जागरूक ही नहीं है। क्योकि वे स्वयं ही खाने पीने के चयन के बारे में स्वाद को महत्व देते है ना कि स्वास्थ्य को। बहुत बड़ी भीड़ केवल स्वाद के पीछे दौड़ती है इसमें महिलाये तो नम्बर एक पर रहती है। 
 
आज के इस वीडियो में ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है जो खाने में स्वादिष्ट होते है परन्तु  स्वास्थ्य के लिये अच्छे नहीं होते है। इसलिये वीडियो शुरू करने से पहले हम आप सभी लोगो से क्षमा प्रार्थी है कि हमारी बात यदि बुरी लगे तो। परन्तु यह बात बहुत आवश्यक एवं महत्वपूर्ण है। 
 
आइये ऐसे चीजों के बारे में जाने - 
 
  • यदि market में कुछ चीज खरीदने गये हो या घूमने टहलने गये हो और नास्ता करने का मन कर रहा हो तो कृपया नास्ता से पहले इन चीजों पर घ्यान दे। यदि नास्ता में आप समोसा , कचौड़ी,चाट,पकोड़े,छोले भटूरे या अलग -अलग तरह कि नमकीन मिठाईया लेने से पहले आप जरुए सोचे कि इसमें कही ट्रांस  फैट तो नहीं है। 
 
  • इस प्रकार घर के बच्चो के लिये तथा परिवार के लिये ये चीजे लेने से पहले यह विचार कर ले कि इसमें भी ट्रांस फैट तो नहीं है। वह चीजे है जैसे -बिस्किट ,केक ,कैंडी ,पेडीज ब्रेड,टोस्ट,पिज़्ज़ा ,बर्गर और बेकरी के सभी समान। 
  • सभी Snacks  फ़ूड जैसे आलू कि चिप्स,फ्रेंच फ्राइस ,स्टेंट नूडल्स आदि में भी भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट होते है। 
  • वनस्पति तेल और आंशिक हाइड्रोजिनेटेड रिफाइन तेल इसमें भी काफी मात्रा में ट्रांस फैट होते है। 
  • रसोई में unsaturated oil को जब गर्म करते है तो यह गर्म होते ही ट्रांस फैट बनने लगता है। 
इस प्रकार मानव स्वास्थ्य और मानव जीवन से सम्बन्घित बातो कि जानकारी देते रहेंगे। 

Latest Blogs